New Sarkari Yojana

Rajasthan Free Mobile Yojana Update अब मोबाइल की जगह पैसे दिए जायेंगे, जाने पूरी जानकारी

[ad_1]

Rajasthan Free Mobile Yojana Update राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा में घोषणा की थी कि राज्य की व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत परिवारों की सभी महिला मुखियाओं को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे। हालाँकि, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अभी के अपडेट में कहा गया है कि मुफ्त स्मार्टफोन के बदले में पैसे दिए जाएंगे

Rajasthan Free Mobile Yojana
Rajasthan Free Mobile Yojana

यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि स्मार्टफोन के वितरण में बहुत ज्यादा समय लग सकता है और जिस कंपनी को टेंडर दिया गया था उसने अभी तक अपने दायित्वों को पूरा नहीं किया है। यह देरी संभावित रूप से असुविधा का कारण बन सकती है। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि महिलाएं अपना पसंदीदा स्मार्टफोन खरीद सकें, और पैसे सीधे उनके खातों में स्थानांतरित की जाएगी।

इसे भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री मुफ्त मोबाइल योजना 2023 चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को अगस्त 2023 से मिलेंगे स्मार्टफोन

मुख्यमंत्री द्वारा बजट दस्तावेज़ में मुफ्त स्मार्टफोन योजना की घोषणा के बाद, वहा पर कई सवाल उठाए और कई व्यक्तियों ने आलोचना की। मुख्यमंत्री की ”नकदी में राहत” योजना से शीघ्र ही विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित होगा। जिन योजनाओं की निविदाएं चुनाव से पहले पूरी नहीं हो सकेंगी, उनकी धनराशि सीधे आपके खातों में स्थानांतरित कर दी जाएगी। इसके अलावा, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अन्नपूर्णा खाद्य पैकेट योजना और मुफ्त लैपटॉप योजना जैसी कई अन्य योजनाओं के लिए धन के सीधे हस्तांतरण की भी घोषणा की है।

इस योजना के तहत, मुफ्त मोबाइल के लिए पैसे सीधे परिवार की पात्र महिला मुखियाओं के आधार कार्ड से जुड़े बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी। आचार संहिता लागू होने से पहले यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana Ki Jagah Kitne Paise Denge

Rajasthan Free Mobile Yojana योजना के तहत महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में ₹18,604 की राशि दी जाएगी। इस राशि में मोबाइल फोन की कीमत (₹10,000) के साथ-साथ तीन साल की डेटा और कॉलिंग सेवाओं का खर्च भी शामिल है, जो कुल मिलाकर ₹18,604 है।

नोट: यह News सोशल मीडिया से आ रही है कृपया अपडेट देखते रहे।

Rajasthan Free Mobile Yojana: Kab diya jayga

30 अगस्त, 2023 को रक्षा बंधन पर 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन के वितरण के साथ शुरू हो सकता है। राजस्थान सरकार ने एक महत्वपूर्ण पहल की घोषणा की है जिसका उद्देश्य 1.35 करोड़ महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देकर सशक्त बनाना है जो घर की मुखिया हैं। राज्य विधानसभा में हाल ही के एक सत्र के दौरान शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला ने इस कल्याणकारी योजना के विवरण पर प्रकाश डालते हुए विपक्ष द्वारा उठाए गए सवालों का जवाब दिया। प्राथमिक उद्देश्य विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना और पात्र परिवारों के लिए सरकारी सेवाओं तक आसान पहुंच की सुविधा प्रदान करना है। इस योजना के तहत, लंबे समय से चले आ रहे परिवारों की 1.35 करोड़ महिलाएं स्मार्टफोन प्राप्तकर्ता होंगी, जिससे वे अपने घर बैठे ही सरकार की सेवाओं का लाभ उठा सकेंगी।

30 अगस्त, 2023 को रक्षा बंधन पर 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन के वितरण के साथ शुरू होगा। शेष पात्र महिलाओं को अगले दो वर्षों के भीतर उनके स्मार्टफोन प्राप्त हो जाएंगे। इस पहल के लिए निविदा प्रक्रिया 16 मई, 2022 को शुरू की गई थी, जिसमें राज्य सरकार ने तीन साल की अवधि के लिए इन स्मार्टफोन के वित्तीय बोझ की जिम्मेदारी ली थी। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 डिजिटल विभाजन को पाटने और हाशिए की पृष्ठभूमि से महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करती है। रक्षा बंधन पर शुरू होने वाला यह कार्यक्रम राज्य के अनगिनत परिवारों के लिए आवश्यक सेवाओं, शैक्षिक संसाधनों और सूचना तक पहुंच में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा।

Eligibility Criteria for Rajasthan Free Mobile Yojana 2023

  • आवेदक राजस्थान की महिला निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक पुराने परिवार की महिला मुखिया होनी चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय दो लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Rajasthan Free Mobile Yojana Document Required

  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • राशन पत्रिका
  • पुरानी बीमारी कार्ड

[ad_2]

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now