EducationLatest Notificatoin

Odisha Has Highest Drop Out Rate In Secondary School See List Of All States Included

[ad_1]

Maximum Number Of School Drop Out Students Belongs To This State: कई राज्य ऐसे हैं जहां के छात्र बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते हैं. ये स्टूडेंट हर लेवल पर हैं जैसे प्राइमरी, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी. शिक्षा मंत्रालय ने राज्यसभा में जब इस संबंध में डाटा शेयर किया तो सामने आया कि उड़ीसा राज्य में सबसे ज्यादा ड्रॉपआउट स्टूडेंट्स हैं. यहां पर ये रेशियो सेकेंडरी लेवल पर सबसे अधिक है. इस सूची में उड़ीसा के बाद नाम आता है मेघालय का फिर तीसरे नंबर पर बिहार और आखिर में असम.

कहां कितने स्टूडेंट्स छोड़ देते हैं पढ़ाई

अगर प्रतिशत में बात करें तो इसमें पहले स्थान पर आने वाले उड़ीसा के 27.3 प्रतिशत स्टूडेंट्स सेकेंडरी लेवल पर पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं. मेघालय के 21.7 परसेंट, बिहार के 20.5 परसेंट और असम के 20.3 प्रतिशत स्टूडेंट्स सेकेंडरी लेवल पर ड्रॉपआउट की श्रेणी में शामिल हैं.

राज्यसभा में शेयर किए गए आंकड़े

ये फिगर मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन द्वारा राज्यसभा में शेयर किया गया. ऐस तब हुआ जब मंत्रालय ग्रॉस इनरोलमेंट रेशियो और राज्य के मुताबिक ड्रॉप आउट स्टूडेंट्स के बारे में बता रहा था. इस दौरान एलिमेंट्री, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी तीनों लेवल पर ड्रॉप आउट स्टूडेंट्स का डाटा शेयर किया गया.

किस राज्य का क्या हाल

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक सेकेंडरी स्कूल लेवल पर नंबर वन पर है वेस्ट बंगाल 18 प्रतिशत के साथ. फिर बारी आती है पंजाब की 17.2 प्रतिशत के साथ. इसके बाद गुजरात और आंध्र प्रदेश हैं जिनका ड्रॉप आउट रेट क्रमश: 17.9 और 16.3 परसेंट है.

इसी तरह प्राइमरी स्कूल लेवल पर मणिपुर का ड्रॉपआउट रेट 13.3 परसेंट है और ये पहले स्थान पर है. इसके बाद मेघालय 9.8 परसेंट के साथ और अरुणाचल प्रदेश है 9.3 परसेंट के साथ.

अपर प्राइमरी लेवल का प्रतिशत ये है

अपर प्राइमरी लेवल पर सबसे ज्यादा ड्रॉप आउट रेट मेघालय का है 10.6 परसेंट. इसके बाद असम 8.8 परसेंट और आखिर में पंजाब 8 परसेंट.

यह भी पढ़ें: इंडियन एयरफोर्स में निकली बंपर पद पर भर्ती 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now