Newjobwala NewsNew News

ChatGPT को टक्कर देने मस्क ने xAI लॉन्च की:एलन बोले- 5 साल में ह्यूमन इंटेलिजेंस से आगे निकल जाएगा AI

elon musk launches his new ai company xai:- टेस्ला और स्पेसएक्स के CEO और ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने बुधवार को यूनिवर्स के रियल नेचर को समझने के गोल के साथ एक नई AI कंपनी की शुरुआत की। इस कंपनी का नाम xAI है। मस्क और उनकी टीम शुक्रवार को लाइव ट्विटर स्पेस चैट में इससे जुड़ी और ज्यादा जानकारी शेयर करेंगे। मस्क ने कहा कि AI 5 साल में ह्यूमन इंटेलिजेंस से आगे निकल जाएगा।

elon musk launches his new ai company xai

xAI की टीम में डीपमाइंड, ओपनएआई, गूगल रिसर्च, माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च और टेस्ला में काम कर चुके लोग हैं। इन टीम मेंबर्स ने डीपमाइंड के अल्फाकोड और ओपनएआई के जीपीटी-3.5 और जीपीटी-4 चैटबॉट जैसे प्रोजेक्ट पर काम किया है। मस्क इस टीम को लीड करेंगे। नई कंपनी मस्क की X Corp से अलग है, लेकिन X (ट्विटर), टेस्ला और अन्य कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगी।

[template_kit_elementor_library id=”110″]

AI से सिविलाइजेशन डिस्ट्रक्शन की चिंता जताते रहे है मस्क

स्क एआई के डेवलपमेंट में सावधानी और रेगुलेशन के मुखर समर्थक रहे हैं। उन्होंने बार-बार “सिविलाइजेशन डिस्ट्रक्शन” के बारे में चिंता जताई है जो एआई टेक्नोलॉजी के अनकंट्रोल्ड एडवान्समेंट से उत्पन्न हो सकता है। मस्क की कंपनी xAI अपने AI सिस्टम की सेफ्टी सुनिश्चित करने के लिए एक यूनीक अप्रोच अपनाएगी।

5 साल में ह्यूमन इंटेलिजेंस से आगे निकल जाएगा AI

एक ट्विटर स्पेस इवेंट में मस्क ने सेफर AI बनाने के अपने प्लान की रूपरेखा बताई। मस्क ने ये भी कहा कि अगले पांच से छह साल में सुपरइंटेलिजेंस आ जाएगा यानी AI ह्यूमन इटेलिजेंस से आगे निकल जाएगा। मस्क ने कहा, अगर AI ने यूनिवर्स की वास्तविक प्रकृति को समझने की कोशिश की, तो एआई सेप्ठी के दृष्टिकोण से यह वास्तव में सबसे अच्छी बात होगी।

[template_kit_elementor_library id=”110″]

9 मार्च 2023 को एलन मस्क ने बनाई थी कंपनी

पहली बार xAI के बारे में अप्रैल में जानकारी सामने आई थी। तब द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया था कि एलन मस्क ने 9 मार्च 2023 को XAI नाम की नई कंपनी बनाई है। अमेरिका के टेक्सास शहर के नेवादा में कंपनी का हेडक्वॉर्टर है और मस्क इसके एकमात्र लिस्टेड डायरेक्टर हैं। मस्क के फैमिली ऑफिस के डायरेक्टर जेरेड बिर्चेल को कंपनी का सेक्रेटरी बनाया गया है।

7-12-23 जोड़ने पर 42 आता है, इसलिए लॉन्च के लिए ये तारीख चुना

मस्क ने हिंट दी कि xAI की शुरुआत की घोषणा करने के लिए उन्होंने 12 जुलाई 2023 को क्यों चुना। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा कि डेट ‘7-12-23 जोड़ने पर 42 आता है।’ दरअसल, डगलस एडम्स की एक साइंस फिक्शन क्लासिक है “द हिचहाइकर गाइड टू द गैलेक्सी”। इसमें 42 नंबर को जीवन, ब्रह्मांड और हर एक चीज का जवाब बताया गया है।

ओपनएआई के को-फाउंडर एलन मस्क

मस्क पहले भी एक मेजर AI ऑर्गेनाइजेशन का हिस्सा रहे हैं। दिसंबर 2015 में सैम ऑल्टमैन, ग्रेग ब्रॉकमैन, इल्या सुतस्केवर, जॉन शुलमैन और वोज्शिएक जरेम्बा के साथ मस्क ने ओपनएआई की स्थापना की थी। चैट जीपीटी को बनाने वाली कंपनी ओपनएआई ही है। हालांकि टेस्ला के साथ हितों के टकराव से बचने के लिए 2018 में उन्होंने इसे छोड़ दिया।

इससे पहले बिजनेस इनसाइडर ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि मस्क ने ऐसे हजारों ग्राफिक प्रोसेसर यूनिट्स और सिस्टम्स की खरीदारी की है, जिनका इस्तेमाल AI और हाई-एंड ग्राफिक्स जैसे भारी-भरकम कंप्यूटिंग जॉब्स में होता है।

अभी 2 बड़ी AI कंपनियां

  • ओपनएआई की ChatGPT
  • गूगल का बार्ड

एलन मस्क इन 5 बड़ी कंपनियों के भी मालिक

  • इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाने वाली कंपनी टेस्ला मोटर्स
  • रियूजेबल रॉकेट बनाने वाली कंपनी स्पेसएक्स
  • ब्रेन-चिप कंपनी न्यूरालिंक
  • सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर
  • हाइपरलूप बना रही द बोरिंग कंपनी

[template_kit_elementor_library id=”110″]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now