Latest NotificatoinEducation

Top Career Options In AI Select According To Your Choice And See Salary AI 5 Top Career Options

Best Career Options in AI

Best Career Options in AI: कुछ समय पहले तक एआई के बारे में लोगों को खास जानकारी भी नहीं थी. अब एक ऐसा वक्त आ गया है जब बिना एआई के कोई काम ही नहीं होता, फिर चाहे वो पढ़ाई हो या नौकरी. समय के साथ इसकी डिमांड बढ़ रही है. इसे देखते हुए आज बहुत से छात्र एआई को करियर ऑप्शन के तौर पर चुन रहे हैं. मशीन लर्निंग जैसे कॉन्सेप्ट हैं तो बहुत पुराने लेकिन इनमें एआई के आ जाने से बहुत बदलाव हुए हैं और ये लोगों की टॉप करियर च्वॉइस बन गया है.

जानते हैं इस फील्ड के कुछ बढ़िया करियर ऑप्शन. इनमें जाने के लिए आपको विषय विशेष में स्पेशियलाइजेशन करना होगा. आप अपनी रुचि और जरूरत के मुताबिक चुनाव कर सकते हैं. हालांकि एक बात तो पक्की है कि फील्ड कोई भी हो इसमें ग्रोथ होना तय है.

Best Career Options in AI

मशीन लर्निंग इंजीनियर

ये सेल्फ रनिंग सॉफ्टवेयर बनाने और डिजाइन करने के एक्सपर्ट होते हैं. इस फील्ड के उभरते हुए एप्लीकेशंस को समझना हो तो चैटबोट, वर्चुअल असिस्टेंट, ड्राइवरलेस कार, ट्रैफिक प्रिडिक्शन आदि को समझा जा सकता है. समय के साथ इसका इस्तेमाल बहुत बढ़ा है. इस फील्ड में जाने के लिए आपका बैकग्राउंड कंप्यूटर साइंस, डेटा प्रोग्रामिंग और मैथ्स में होना चाहिए. शुरुआती लेवल पर साल के 4 से 5 लाख रुपये तक कमाए जा सकते हैं.

डाटा साइंटिस्ट

इनका काम मुख्य तौर पर बड़े लेवल का डाटा इकट्ठा करना होता है और उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी इन्हीं के हाथ आती है. रॉ डाटा को तमाम तरह से इस्तेमाल करने में मदद करते हैं और कांपटीशन के इस युग में कंपनी को ग्रो करने में मदद करते हैं. फूड डिलीवरी एप्लीकेशन इन्हीं का एक उदाहरण है. आपकी पिछली हिस्ट्री से ये आगे के सजेशन दे देते हैं. डाटा साइंस, कंप्टूयर साइंस या संबधित फील्ड में बैचलर और मास्टर कोर्स कर सकते हैं. एंट्री लेवल पर बी इस फील्ड में साल के 5 से 7 लाख रुपये तक कमाए जा सकते हैं.

रोबोटिक्स इंजीनियर

जैसा कि नाम से ही साफ हो रहा है ये ऐसे रोबोट बनाते हैं जो तमाम तरह के काम कर सकें. इनके प्रयोग के समय इंसानों की जरूरत न पड़े और ये केवल कमांड पर काम करें, ऐसा इन्हें बनाया जाता है. ये कामों को आसान भी बनाते हैं. ड्रोन एक ऐसा ही उदाहरण है. इसके लिए कंप्यूटर इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए. शुरुआती तौर पर साल के 4 से 5 लाख रुपये तक अर्निंग हो सकती है.

एआई रिसर्च साइंटिस्ट

इनका काम मुख्य तौर पर यह होता है कि एक मशीन कैसे आपके काम को आसानी से और बेहतर तरीके से पूरा करे. ये एलगॉरिथ्म भी बनाते हैं जो डाटा एनालाइज करने और पैटर्न समझने में मदद करता है. ये हेल्थकेयर, फाइनेंस, मार्केटिंग, इंश्योरेंस और रिटेल जैसे क्षेत्रों में काम करते हैं. इनकी कमाई सालाना 4 से 5 लाख के बीच शुरुआती दिनों में हो सकती है.

एआई इंजीनियर

इन्हें प्रॉब्लम सॉल्वर कहा जाए तो गलत नहीं होगा. ये आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के अलग-अलग मॉडलों को टेस्ट करते हैं और उनके काम को प्रभावी बनाते हैं. ये मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करते हैं और काम के एआई मॉडल बनाते हैं. इनकी बहुत डिमांड रहते हैं और एक अच्छे एआई इंजीनियर को एंट्री लेवल पर साल के 6 लाख रुपये तक आसानी से मिल जाते हैं.

यह भी पढ़ें: SSC JE का नोटिस जारी, 1324 पद पर होगी भर्ती 

Rajasthan Police Constable Bharti 2023: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के 3578 पदों पर भर्ती,Apply Now

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023, फ्री मोबाइल की पहली लिस्ट जारी, 25 July को

UPSC EPFO Result 2023: यूपीएससी ईपीएफओ भर्ती रिजल्ट जारी ,Check Now

Rajasthan Divyang Scooty Yojana 2023: राजस्थान सरकार दिव्यांगों को मुफ्त में दे रही है स्कूटी जानिए कौन कर सकता है आवेदन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now